मुंबई : एमएमआरडीए ने सीएम को सौंपा अस्पताल

मुंबई : मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (एमएमआरडीए) ने बीकेसी ग्राउंड पर बनाए गए 1026 बेड का कोविड अस्पताल मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के सुपुर्द कर दिया.  इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, राज्य मंत्री बाला साहेब थोरात, नगर विकास मंत्री  एकनाथ शिंदे, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे, मुख्य सचिव  अजोय मेहता भी  उपस्थित थे. एमएमआरडीए  आयुक्त  आर. ए. राजीव ने अस्पताल को बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल को हस्तांतरित किया. 

कोविड अस्पताल में 18 वॉर्ड बनाए गए हैं प्रत्येक में  28 बेड हैं. 504 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है. जबकि 9  वॉर्ड प्रत्येक में  58 बेड हैं जिसकी संख्या 522 है.  इसमें 10 मोबाइल आयसीयू बेड भी बनाए गए हैं. मरीजों का उपचार करने के लिए 13 डॉक्टर, 8 नर्स, 14 वॉर्ड ब्वाय भी हैं. अन्य कार्य के लिए 7क्लर्क की भी नियुक्ति की गई है.  2 मई से अस्पताल बनाने का काम शुरू किया गया था 16 मई को पूरा कर लिया गया. पैथोलॉजी, जांच, ईसीजी, एक्सरे की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. चिकित्सा स्टाफ के लिए अलग कक्ष बनाया गया है. कोरोना मरीजों को क्वारंटाइन करने के लिए एसआरए आयुक्त दीपक कपूर ने ताड़देव, अंधेरी, चेंबूर और मुलुंड में तैयार की 4 बहुमंजिला इमारत बीएमसी को सौंप दिया. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. क्वारंटाइन के जगह कम होने से स्लम के निवासियों को होम क्वारंटाइन में रहना पड़ता था.   

मुंबई में कोरोना से सबसे प्रभावित पुलिस स्टेशनों में शुमार जे जे पुलिस स्टेशन में संक्रमित अधिकारियों और पुलिस कर्मियों की संख्या 59 हो गई है. इससे 8 मई को यहां 34 पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए थे. मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह पुलिस स्टेशन जाकर पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाये थे. उसके बाद फिर से 25 पुलिस कर्मी संक्रमित हो गए. पुलिस कर्मी दिन रात डाउन का पालन कराने,अस्पतालों और कंटेनमेंट जोन की सुरक्षा में लगे हुए हैं. उनके संक्रमित होने से अब उनके परिवार के सदस्य भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं. दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में तैनात किए गए एसआरपीएफ के 14 जवान भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. जवान पिछले कुछ दिनों से उसी इलाके में तैनात थे जांच के बाद 14 जवान पॉजिटिव पाए गए.