मुंबई : बीएमसी के सायन अस्पताल में 19 नर्स और 4 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित

मुंबई : बीएमसी के सायन अस्पताल की 19 नर्स और 4 डॉक्टर कोरोना से संक्रमित हो गए हैं. अस्पताल प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार कोरोना मरीजों के संपर्क में रहने के कारण डॉक्टर और नर्स संक्रमित हो गए हैं. सभी को सेवन हिल अस्पताल में भर्ती किया गया है. संक्रमित होने वाली 17 प्रशिक्षु नर्स हैं. एक स्टाफ नर्स है और एक सहायक मेट्रेस है. इनमें से 2 नर्स को होम क्वारंटाइन में भेजा गया है, जबकि संक्रमित डॉक्टर और अन्य नर्स को सेवनहिल में आइसोलेट किया गया है.

अस्पताल को सील नहीं किया गया है. लेकिन अस्पताल के जिस हिस्से में इनकी गतिविधियां थी उस हिस्से को सेनेटाइज कर दिया गया है. मुंबई में गुरुवार को 522 नये मरीज मिले हैं और 6 लोगों की मौत हो गई. मुंबई में मरीजों की संख्या 4205 हो गई है. अब तक 167 मरीजों की मौत हो चुकी है. 

हाँटस्पाट बन चुकी धारावी की तैयारियों से केंद्रीय टीम खुश नहीं है. धारावी का निरीक्षण करने के बाद बीएमसी अधिकारियों को तत्काल क्वारंटाइन बेड की सुविधा बढ़ाने के लिए कहा है. जी उत्तर विभाग के अंतर्गत आने वाले धारावी में अभी क्वारंटाइन के लिए 1000 बेड़ की सुविधा की गई है जिसे बढ़ाकर 3000 करने का निर्देश दिया गया है. बीएमसी बांद्रा के बीकेसी, सायन, दादर में क्वारंटाइन के लिए हाल, होटल, लाँज और रिक्त इमारतों और स्कूल को कब्जे में लेकर क्वारंटाइन कक्ष बना रही है. 

मुंबई में कोरोना मरीजों के इलाज में लगे बीएमसी स्वास्थ्य सेवा के कर्मचारियों पुलिस कर्मियों के लिए बांद्रा स्थित गुरु नानक अस्पताल को रिजर्व किया गया है. बीएमसी अधिकारी ने बताया कि कोरोना मरीजों के लगातार संपर्क में रहने से बीएमसी और पुलिस विभाग के लोग बड़ी संख्या में संक्रमित हो रहे हैं. इनके उपचार के लिए गुरुनानक अस्पताल में 99 बेड़ तैयार किया गया है. वहां पर 11वेंटीलेटर और 22 आइसीयू बेड की सुविधा उपलब्ध  है. 

राज्य में कोरोना मरीजों की दोगुना होने वाली वृद्धि दर अब 7 दिन पर पहुंचने से कोरोना की गति धीमी पड़ गई है. इसलिए लोगों को ड़रने की आवश्यकता नहीं है. फेसबुक लाइव के माध्यम से यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दी. टोपे ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोग दिन-रात कोरोना से लड़ाई लड़ रहे हैं. जांच की जा रही है, सर्वे किया जा रहा है. मरीजों को आइसोलेशन और क्वारंटाइन किया जा रहा है. मुंबई में शुक्रवार से संस्थागत क्वारंटाइन क्षेत्र बढ़ाने का कार्य शुरु किया जा रहा है. जगह कम होने से होम क्वारंटाइन तय मानक के अनुरूप नहीं हो रहा है. ऐसी स्थिति में घनी बस्तियों के स्कूलों में बेड डालकर क्वारंटाइन किया जाएगा. कुछ लोग लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं, यदि लॉकडाउन का कठोरता से पालन नहीं किया गया तो 3 मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने पर फिर से विचार किया जाएगा.

गुरुवार को के पश्चिम में 41,एफ उत्तर में 33,जी उत्तर में 25, एल वार्ड में 27, ई वार्ड में 24,  जी दक्षिण में 20, के पूर्व 22, एफ दक्षिण 19, डी वार्ड 17, एम पूर्व 17, में एक दिन में सबसे ज्यादा मरीज मिले हैं. मरीज तो सभी वार्ड में मिले हैं, लेकिन वहां 10 से कम मरीज मिले हैं. जी दक्षिण वार्ड में मरीजों की संख्या 507 हो गई है, जबकि धारावी में यह संख्या 214 पर पहुंच गई है.