मराठा आरक्षण: बीजेपी सांसद हिना गावित की कार पर हमला

मुंबई 

महाराष्ट्र के धुले में मराठा आरक्षण को लेकर जारी आंदोलन में प्रदर्शनकारियों ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद हिना गावित की कार पर हमला कर दिया। पुलिस के मुताबिक, इस हमला में हिना की कार को नुकसान पहुंचा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह घटना धुले के जिलाधिकारी दफ्तर के बाहर यह घटना हुई।  स्थानीय पुलिस के मुताबिक, जिलाधिकारी कार्यालय पहुंची हिना गावित की कार जैसे ही दफ्तर से बाहर निकली, वैसे ही 16 प्रदर्शनकारियों ने कार पर हमला कर दिया और कार का शीशा तोड़ दिया। धुले के एसपी एम रामकुमार ने कहा, 'जब घटना हुई तो हिना कार के अंदर ही थीं लेकिन उन्हें कोई चोट नहीं है।' बता दें कि वह नांदुरबार लोकसभा सीट से सांसद हैं। 

हिरासत में लिए गए 16 प्रदर्शनकारी 

एसपी ने बताया कि हमला करनेवाले सभी 16 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में मराठा समुदाय के लोग शिक्षा और रोजगार क्षेत्र में ओबीसी कोटे के तहत 16 पर्सेंट आरक्षण मांग रहे हैं। पिछले महीने भी मराठा समुदाय के लोगों ने मुंबई और राज्य के कई हिस्सों में प्रदर्शन किया था, जिसमें कई जगह जमकर हिंसा हुई थी। 

मामला बढ़ते देखकर महाराष्ट्र सरकार ने महाराष्ट्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (एमएसबीसीसी) से इस बारे में राय मांगी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी ऐलान किया कि उनकी सरकार मराठाओं को आरक्षण देने को तैयार है लेकिन यह सब कानूनी दायरे में रहकर ही किया जाएगा। इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाए जाने की बात भी कही गई है।