‘रोक के बाद भी चल रहा आरे में कारशेड का काम’

मुंबई : \Bआरे कॉलोनी के तहत होने वाले मेट्रो कारशेड के कार्य पर राज्य सरकार की तरफ से रोक लगाने के बाद भी वहां काम चल रहा है। ऐसा कहना है पर्यावरणप्रेमियों का। शनिवार की शाम पर्यावरणप्रेमियों ने आरे कॉलोनी का एक विडियो भी जारी किया, जिसमें एक मशीन खुदाई करती हुई दिख रही है।

महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के बाद 29 नवंबर को उद्धव ठाकरे ने आरे कॉलोनी में कारशेड निर्माण पर रोक लगाने का आदेश दिया था। इसके बाद वहां जगह-जगह पर नोटिस भी लगाए गए। हालांकि रोक के तकरीबन एक सप्ताह बाद इस मामले में पर्यावरणप्रेमियों ने मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एमएमआरसीएल) पर सरकारी आदेश का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

आरे मामले में कोर्ट में चुनौती देने वाले पर्यावरणप्रेमी जोरू बथेना ने कहा, 'आस-पास के लोगों ने हमें कॉलोनी के अंदर काम होने की सूचना दी थी। इस मामले में जब हम शनिवार को कारशेड की स्थिति जानने पहुंचे, तो वहां का नजारा होश उड़ाने वाला था। हमने न केवल वहां चल रहा काम देखा, बल्कि इसका विडियो भी बनाया है। कारशेड का रैंप बनाने का काम अब भी चल रहा है। जिस प्रॉजेक्ट पर मुख्यमंत्री ने खुद रोक लगाई है, उस पर काम चलना जाहिर करता है कि मेट्रो प्रशासन आदेश को गंभीरता से नहीं ले रहा है।' इस मामले पर जब एनबीटी ने एमएमआरसीएल के एक अधिकारी से बात की, तो नाम न छापने की शर्त पर उन्होंने बताया कि आदेश के बाद से काम पूरी तरह रुक गया है। जो भी कार्य चल रहा है, वह मेट्रो-3 का है, न कि कारशेड का। कारशेड निर्माण कार्य पर 29 नवंबर से ही रोक लगा दी गई है।