रेलवे कीर 2 रुपये में 300 मिली शुद्ध आरओ पानी योजना बंद होने की कगार पर


मुंबई: स्टेशनों पर 2 रुपये में 300 मिली शुद्ध आरओ पानी मुहैया कराने वाली रेलवे की योजना बंद होने की कगार पर है। वॉटर वेंडिंग मशीनों (WVM) को लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा था, लेकिन ठेकेदारों को यह सर्विस महंगी पड़ रही है। इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने शुक्रवार को पत्र लिखकर पश्चिम रेलवे के 23 स्टेशनों पर WVM सर्विस बंद होने की सूचना दी है। इसमें मुंबई के कुछ उपनगरीय स्टेशनों पर भी सेवाएं प्रभावित होंगी।
IRCTC के मुताबिक, हाई टेक स्वीट वॉटर टेक्नॉलजी प्रा.लि. ने रेलवे द्वारा लिए जा रहे विद्युत और पानी के बिलों का भुगतान नहीं किया है। इस कंपनी ने यात्रियों द्वारा शिकायत करने पर IRCTC द्वारा लगाई गई जुर्माने की रकम भी नहीं भरी है। इस कंपनी द्वारा पश्चिम रेलवे के मुंबई डिविजन पर 39 जगहों पर सेवाएं दी जा रही थीं, जो अब बंद हो चुकी हैं।
IRCTC ने कंपनी द्वारा असमर्थता जताने के बाद रेलवे को आगाह किया है कि इस कंपनी द्वारा जब तक बिल का भुगतान नहीं किया जाता, तब तक मशीनें या उसका कोई भी पुर्जा कंपनी के किसी टेक्निशियन को नहीं ले जाने दें। इस चेतावनी का मतलब है कि जब तक बिल का भुगतान नहीं हो जाता, तब तक यहां नई सर्विस दोबारा शुरू करना मुश्किल है। मामला निपटने तक कुल मिलाकर यात्रियों को किफायती पानी मिलने की उम्मीद नहीं है। हालांकि, अन्य कंपनियों द्वारा दी जा रही सर्विस जारी रहेगी।