शरद पवार के करीबी गणेश नाईक की बीजेपी प्रवेश की जोरदार तैयारी, 55 नगरसेवक भी बदलेंगे पाला!

मुंबई : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दिग्गज नेता, पूर्व कैबिनेट मंत्री, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के करीबी और नवी मुंबई मनपा में पिछले दो दशकों से एकछत्र राज करने वाले गणेश नाईक के बीजेपी में प्रवेश की जोरदार तैयारियां शुरू हो गई हैं। नाईक अपने 55 नगरसेवकों, समर्थकों व एनसीपी पार्टी पदाधिकारियों के साथ बुधवार को बीजेपी में प्रवेश करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रकांत पाटील, रायगड के पालकमंत्री रविंद्र चव्हाण और बीजेपी के अन्य दिग्गज नेताओं की उपस्थिति में नाईक का बीजेपी प्रवेश वाशी स्थित सिडको के एक्जिबिशन सेंटर में होगा। इससे पहले गणेश नाईक के छोटे बेटे व ऐरोली से दो बार विधायक रहे संदीप नाईक पहले ही बीजेपी में शामिल हो चुके हैं।

एनसीपी की नवी मुंबई इकाई के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, गणेश नाईक के साथ नवी मुंबई मनपा के 55 से 57 नगरसेवक भी बीजेपी में प्रवेश करने वाले हैं। कुछ अन्य विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि एनसीपी और कुछ निर्दलीय सहित 55 से 57 नगरसेवकों से उनके 2-2 फोटो (पासपोर्ट साइज) लिए गए हैं। इसी के साथ इन सभी नगरसेवकों को उनके प्रभाग और नवी मुंबई शहर से बाहर न जाने का निर्देश दिया गया है। मनपा में एनसीपी के कुल 52 नगरसेवक हैं। इनमें से दो नगरसेवकों अशोक गावडे व उनकी बेटी के एनसीपी में ही रहने की पूरी संभावना है।

इन दोनों के अलावा करीब 7 और नगरसेवकों के एनसीपी में ही बने रहने की संभावना है। इस तरह एनसीपी में बने रहने वाले नगरसेवकों की संख्या संभवतः 2 से 9 तक जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, यदि गणेश नाईक दल-बदल न करने पर अड़े 2 से 9 नगरसेवकों को मनाने में सफल रहे तो उनके साथ बीजेपी में जाने वाले नगरसेवकों की संख्या 57 तक जा सकती है। हालांकि बीजेपी में जाने के लिए इच्छुक नगरसेवकों की कुल संख्या पर बना रहस्य लगातार बना हुआ है।

एनसीपी छोड़ने वाले 50 और 5 निर्दलीय नगरसेवकों सहित 55 नगरसेवक एक अलग समूह बनाकर कोकण विभागीय आयुक्त से अनुमति लेकर सभी कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए तथा दल-बदल कानून से सामंजस्य बनाए रखते हुए बीजेपी में जाएंगे। इस तरह नवी मुंबई में बीजेपी की सत्ता स्थापित हो सकती है। यदि शिवसेना नेतृत्व मान गया तो नवी मुंबई मनपा में शिवसेना के 37 नगरसेवकों का भी समर्थन बीजेपी को मिल सकता है और शिवसेना भी मनपा की सत्ता में शामिल हो सकती है।

सुबह से की गई तमाम कोशिशों के बावजूद आज शाम तक एनसीपी और निर्दलीय मिलाकर कुल 55 नगरसेवकों का एफिडेविट कोंकण विभागीय आयुक्त के यहां जमा नहीं हो सका। सोमवार की सुबह से महापौर बंगले में एनसीपी के 50 और 5 निर्दलीय मिलाकर कुल 55 नगरसेवकों की बैठक रखी गई थी। इस बैठक में एनसीपी शहर अध्यक्ष अनंत सुतार, मनपा में सभागृह नेता रविंद्र इथापे सहित एनसीपी की नवी मुंबई इकाई के सभी दिग्गज नेता व पदाधिकारी उपस्थित थे।

कोंकण विभागीय आयुक्त कार्यालय में सभी 55 नगरसेवकों द्वारा दिए गए एक पेज के एफिडेविट को त्रुटिपूर्ण पाया गया। इसके बाद कोंकण विभागीय आयुक्त कार्यालय से नगरसेवकों को 11 पेज के एफिडेविट का एक नमूना दिया और उसके अनुसार जमा करने को कहा। पर तब तक कार्यालय के बंद होने का समय हो चुका था। मंगलवार को मुहर्रम होने से मंगलवार को कार्यालय बंद रहेगा। इसलिए नगरसेवक अब बुधवार को अपने एफिडेविट जमा करेंगे।