IPL 2018: नए सीजन में RCB के साथ जुड़ सकते हैं विश्व कप विजेता कोच कर्स्टन

IPL 2018: नए सीजन में RCB के साथ जुड़ सकते हैं विश्व कप विजेता कोच कर्स्टन

नई दिल्ली: साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज और भारत को विश्व कप दिलाने वाले कोच गैरी कर्स्टन इंडियन प्रीमियर लीग के नए सीजन में नई टीम के साथ दिख सकते हैं. खबरों की मानें तो गैरी अब तक ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोच बन सकते हैं. हालांकि अभी तक फ्रेंचाइजी ने इस बाबत किसी भी तरह की बात सामने नहीं रखी है. जो दूसरी बातें सामने आ रही हैं उसके हिसाब से टीम के हेड कोच रहे न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिनर डेनियल वेटोरी टीम के साथ बने रहेंगे.
कर्स्टन के कोच रहते भारत ने 2011 में विश्व कप जीता था लेकिन टीम को क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में यादगार जीत नहीं दिला पाए. वैसा ही कुछ प्रदर्शन आईपीएल में भी रहा. कर्स्टन आईपीएल के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स के कोच के रूप में जुड़े. उन्होंने 2014 के सीजन में दिल्ली का दामन थामा. दिल्ली डेयरडेविल्स ने उनके साथ तीन साल का करार किया था लेकिन 2014 और 2015 में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया. कर्स्टन के कोच रहते दिल्ली ने दो साल में 28 मैच खेले लेकिन 20 मैच में टीम को हार मिली.
छोटे फॉर्मेट में भले ही कर्स्टन के नाम कोई बड़ी सफलता दर्ज नहीं हो पाई हो लेकिन अभी भी कई टीम उन्हें अपने साथ जोड़ना चाहती है. कोच रहते उन्होंने भारत और साउथ अफ्रीका को टेस्ट की नंबर वन टीम बनाया था. विश्व के बेहतरीन कोच माने जाने वाले कर्स्टन ने बिग बैश लीग में भी डेब्यू किया है. बिग बैश लीग के नए सीजन में होबार्ट हरीकेन ने उन्हें अपने साथ जोड़ा है.
वहीं दूसरी तरफ आईपीएल में आरसीबी का प्रदर्शन भी कर्स्टन की ही तरह रहा है. पिछले 10 सीजन में टीम एक बार भी ट्रॉफी अपने नाम नहीं कर पाई है. नए सीजन के नए नियम के तहत फ्रेंचाइजी कप्तान विराट कोहली और साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को रिटेन कर सकती है. वहीं लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल और क्रिस गेल को लेकर वो राइट टू मैच का इस्तेमाल कर सकती है.
कर्स्टन के अलावा आरसीबी हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारत के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा को टीम के साथ जोड़ सकती है.